2500 करोड़ की परियोजना बदलेगी हिमाचल के पर्यटन की तस्वीर: आरएस बाली

एचपीटीडीसी के अध्यक्ष ने नादौन में किया एशियन राफ्टिंग चैंपियनशिप का उदघाटन कहा, मुख्यमंत्री ने स्वयं ग्राउंड जीरो पर जाकर आपदा पीड़ितों को पहुंचाई राहत

2500 करोड़ की परियोजना बदलेगी हिमाचल के पर्यटन की तस्वीर: आरएस बाली

पर्यटन विभाग द्वारा जिला प्रशासन और द इंडियन राफ्टिंग फेडरेशन के सहयोग से आयोजित की जा रही तीन एशियन राफ्टिंग चैंपियनशिप शुक्रवार को यहां आरंभ हो गई। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने यहां रामलीला ग्राउंड में चैंपियनशिप का विधिवत शुभारंभ किया। इसमें नेपाल, भूटान और कजाकिस्तान के अलावा देश के विभिन्न राज्यों, थल सेना तथा विभिन्न अर्द्धसैनिक बलों की टीमों के साथ-साथ हिमाचल की स्थानीय टीमों सहित लगभग 24 टीमें भाग ले रही हैं।
इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों, आयोजन समिति और नादौनवासियों को बधाई देते हुए आरएस बाली ने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के निर्देशानुसार आयोजित की जा रही यह प्रतियोगिता नादौन और आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन एवं साहसिक खेलों को नई उंचाईयों तक ले जाने में बहुत बड़ी भूमिका अदा करेगी।
 आरएस बाली ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उन्हें पर्यटन क्षेत्र की बहुत बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। इस क्षेत्र में अपार संभावनाआंे के उचित दोहन के लिए एडीबी की मदद से लगभग 2500 करोड़ रुपये की एक व्यापक परियोजना को क्लीयरेंस मिली है। हिमाचल प्रदेश में एक साल के भीतर इस परियोजना के परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को स्वावलंबी एवं सबसे समृद्ध राज्य बनाने में पर्यटन उद्योग बहुत बड़ा योगदान दे सकता है। इसलिए, मुख्यमंत्री स्वयं इस सेक्टर के लिए नई योजनाएं बना रहे हैं। इसी कड़ी में नादौन में भी पर्यटन निगम के होटल, वैलनेस सेंटर और वॉटर स्पोर्ट्स सेंटर के लिए करोड़ों रुपये की योजनाओं की डीपीआर बनाई गई हैं।
आरएस बाली ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जिला कांगड़ा और इसके साथ लगते क्षेत्रों को टूरिजम कैपिटल की दृष्टि से विकसित करने की घोषणा की है। इससे नादौन क्षेत्र को भी बहुत लाभ होगा। उन्होंने कहा कि आपदा से प्रभावित हिमाचल को अपने पैरों पर खड़ा करने तथा पीड़ितों के पुनर्वास के लिए मुख्यमंत्री ने जिस तरह कार्य किया है, उससे वह सही मायनों में जननायक बनकर उभरे हैं। उन्होंने स्वयं ग्राउंड जीरो पर जाकर पीड़ितों का हाल पूछा और राहत प्रदान की तथा अपने जीवन की पूरी कमाई भी पीड़ितों के लिए सौंप दी। केंद्र सरकार की मदद के बगैर भी उन्होंने आपदा प्रभावितों के पुनर्वास के लिए 4500 करोड़ रुपये का पैकेज जारी किया है। आरएस बाली ने कहा कि वर्ल्ड बैंक, नीति आयोग और अन्य प्रतिष्ठित संस्थाओं ने भी मुख्यमंत्री की सराहना की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री समाज के अंतिम व्यक्ति तक की चिंता करते हैं और उनके उत्थान के लिए कार्य करते हैं। वह जल्द ही पूरी तरह स्वस्थ होकर लौटेंगे और प्रदेशवासियों की सेवा में जुट जाएंगे। इस अवसर पर उन्होंने एशियन राफ्टिंग चैंपियनशिप के शानदार आयोजन के लिए सभी अधिकारियों-कर्मचारियों तथा स्थानीय लोगों की सराहना भी की।
इससे पहले उपायुक्त हेमराज बैरवा ने मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों तथा सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और चैंपियनशिप के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। वर्ल्ड राफ्टिंग फेडरेशन के अध्यक्ष डेनिलियो बरमेज ने भी अपने विचार रखे तथा इंडियन राफ्टिंग फेडरेशन के अध्यक्ष शौकतपाल सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया। समारोह के दौरान चैंपियनशिप से संबंधित प्रचार वीडियो का प्रदर्शन भी किया गया। उदघाटन समारोह के दौरान आरएस बाली ने व्यास नदी के घाट पर प्रतिभागियों की राफ्ट्स को हरी झंडी दिखाकर महिला राफ्टिंग मैराथन स्पर्धा का शुभारंभ किया।
 इस अवसर पर कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया, एसपी डॉ. आकृति शर्मा, एडीसी मनेश कुमार यादव, एसडीएम अपराजिता चंदेल, पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष पृथी चंद शर्मा, डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा, कांग्रेस के अन्य पदाधिकारी, राफ्टिंग फेडरेशन के पदाधिकारी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।