पोषण माह के दौरान आयोजित की जाएंगी कई गतिविधियां: अमरजीत सिंह

उपायुक्त ने सभी संबंधित विभागों को दिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश

पोषण माह के दौरान आयोजित की जाएंगी कई गतिविधियां: अमरजीत सिंह

पोषण अभियान के तहत इस बार भी सितंबर में राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जाएगा। उपायुक्त अमरजीत सिंह ने बताया कि इस पूरे महीने के दौरान जिला हमीरपुर में भी पोषण से संबंधित कई जागरुकता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जिनमें महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, शिक्षा, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, सूचना एवं जनसंपर्क, युवा सेवाएं एवं खेल, श्रम, जल शक्ति, कृषि और अन्य विभागों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी।
 उपायुक्त ने बताया कि इस दौरान अनीमिया की जांच, उपचार और इसके प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए व्यापक अभियान चलाया जाएगा। शिशुओं की स्वास्थ्य जांच एवं निगरानी, स्तनपान, पौष्टिक आहार और स्वस्थ बालक स्पर्धा जैसी गतिविधियों के लिए भी एक व्यापक शेड्यूल तैयार किया गया है। स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में ‘पोषण भी, पढ़ाई भी’ के उद्देश्य से बच्चों के लिए खेलकूद प्रतियोगिताएं, खिलौना स्पर्धा और अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। पोषण ट्रैकर पर गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के स्वास्थ्य पर नजर रखी जाएगी। ‘एक पेड़ मां के नाम’ पौधारोपण अभियान को भी पोषण माह की गतिविधियों में शामिल किया गया है।
 जल संरक्षण, पेयजल स्वच्छता, पोषण वाटिका, योग शिविर, पारंपरिक पौष्टिक व्यंजन बनाना, मोटे अनाज के व्यंजन, साइकल रैली, प्रभात फेरी और अन्य जागरुकता गतिविधियां भी पोषण माह का आकर्षण रहेंगी।
 उपायुक्त ने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए सही पोषण अत्यंत आवश्यक है। विशेषकर, बच्चों और महिलाओं के सही पोषण से हम उन्हें कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। इसके प्रति आम लोगों को जागरुक करने के लिए सितंबर महीने को पोषण माह के रूप में मनाया जाता है। उपायुक्त ने सभी संबंधित विभागों और आम लोगों से पोषण माह से संबंधित गतिविधियों में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील भी की।