उपायुक्त कार्यालय परिसर में किया बचाव कार्यों का अभ्यास

डीडीएमए ने होमगार्ड्स और अग्निशमन विभाग के सहयोग से आयोजित की मॉक ड्रिल

उपायुक्त कार्यालय परिसर में किया बचाव कार्यों का अभ्यास

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के जागरुकता कार्यक्रम समर्थ-2024 के तहत सोमवार को यहां उपायुक्त एवं एसडीएम कार्यालय परिसर में मॉक ड्रिल आयोजित की गई। इस दौरान भूकंप, आगजनी और अन्य आपात परिस्थितियों में बचाव एवं राहत कार्यों का अभ्यास किया गया।
 मॉक ड्रिल में होमगार्ड्स और अग्निशमन विभाग के बचाव दल ने उपायुक्त कार्यालय भवन की ऊपरी मंजिलों में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने तथा अन्य बचाव कार्यों का अभ्यास किया। बचाव दल ने अधिकारियों और कर्मचारियों को अग्निशमन यंत्रों और अन्य आधुनिक उपकरणों की कार्यप्रणाली के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।
 इस अवसर पर उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष अमरजीत सिंह ने बताया कि किसी भी तरह की आपदा से सुनियोजित ढंग से निपटने तथा बचाव एवं राहत कार्यों को प्रभावी ढंग से अंजाम देने के लिए मॉक ड्रिल्स बहुत जरूरी होती हैं। इनके माध्यम से हमें आपदा से निपटने के लिए आवश्यक प्रबंधों और स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों के आकलन का अवसर मिलता है तथा इनमें कमियों को दूर करके भविष्य के लिए बेहतर तैयारियों हेतु महत्वपूर्ण फीडबैक मिलता है। उपायुक्त ने मॉक ड्रिल के दौरान बेहतर समन्वय एवं तत्परता के लिए होमगार्ड्स एवं अग्निशमन विभाग के बचाव दल की सराहना भी की।